Indian Railway main logo
खोज :
Increase Font size Normal Font Decrease Font size
View Content in English
National Emblem of India

हमारे बारे में

सामान्य जानकारी

समाचार एवं भर्ती

निविदाओं और अधिसूचनाएं

प्रदायक सूचना

सूचना का अधिकार

हमसे संपर्क करें



 
Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS

                                                                                                                                 

   

   

 

    स्थापना विभाग

प्रधान कार्यालयए उत्तर पश्चिम रेलवेए जयपुर

आपका स्वागत करता है

       

फ्लेश समाचार

सूचनाएं

   

Shri Rajiv Ranjan Prasad, CPO

रेलवे बोर्ड मदसंगठन
अधिकारी-प्रापर्टी रिटर्नयौन उत्पीड़न-कमीटी
कैडर-अधिकारी वर्गकैडर-कर्मचारी वर्ग
वरीयता सूची-अधिकारी वर्गवरीयता सूची-कर्मचारी वर्ग
बुक आफ सैंक्षनअंतर रेलवे स्थानांतरण-कर्मचारी वर्ग
अनुकम्पा नियुक्तिपी॰सी॰डी॰अ¨॰
डाउनलोडनमूना प्रष्न पत्र-ग्रुप बी समूह
कर्मचारी कल्याण 

प्रस्तावना
उत्तर पष्चिम रेलवे के जोनल मुख्यालय में कार्मिक षाखा का गठन अन्य विभागों के स्थापना संबंधी कार्य, कल्याणकारी गतिविधियों, ओद्योगिक संबंधों तथा नीति और नियम विनिमयों को देखने के लिए किया गया है ।

कार्मिक विभाग भर्ती, प्रषिक्षण, पदोन्नति, स्थानान्तरण, चयन, पदों का सृजन तथा सेवानिवृति परिलाभ स्वीकृति इत्यादि की व्यवस्था करता है । वेतन तथा भत्तों का संवितरण, उत्पादकता लिंक बोनस तथा रेल सुरक्षा बल एवं लेखा विभागों को छोडकर अराजपत्रित कर्मचारियों के सेवा रिकार्ड और छुटटी रिकार्ड रखने के भी कार्य कार्मिक षाखा के कार्यक्षेत्र के अधीन आता है ।

यह विभाग मान्यता प्राप्त यूनियनों के साथ विचार विमर्ष करता है और कर्मचारियों की षिकायतो के निपटान के लिए स्थायी वार्ता तंत्र की बैठक और प्रेम की बैठकें आयोजित करता है।

यह विभाग भारत सरकार द्वारा समय समय पर प्रख्यापित विभिन्न नियमो और अधिनियमों जैसे ओद्याोगिक विवाद अधिनियम, फेक्टरी अधिनियम, कार्यकार प्रतिपूर्ति अधिनियम, मजदूरी अधिनियम, अनुषासनिक एवं अपील नियम और रेल कर्मचारी सेवा आचरण नियम इत्यादि के विभिन्न प्रावधानों संबधी प्रकरणों का निपटान करता है ।

कार्मिक षाखा सभी स्थापना नियमों - विनिमयों तथा सेवामामलों में उनकी अभिरक्षक है । अनेक कल्याणकारी गतिविधयाॅं जैसे स्टाफ केंटीन का संचालन, अवकाष गृह, उपभोक्ता सहकारी समितियाॅं, रेलवे विद्यालयों और संस्थानों इत्यादि के दायित्व का निर्वाह भी कार्मिक षाखा द्वारा ही किया जाता है ।




Source : उत्तर पश्चिम रेल /रेलवे भारतीय पोर्टल CMS Team Last Reviewed on: 24-05-2018  


  प्रशासनिक लॉगिन | साईट मैप | हमसे संपर्क करें | आरटीआई | अस्वीकरण | नियम एवं शर्तें | गोपनीयता नीति Valid CSS! Valid XHTML 1.0 Strict

© 2010  सभी अधिकार सुरक्षित

यह भारतीय रेल के पोर्टल, एक के लिए एक एकल खिड़की सूचना और सेवाओं के लिए उपयोग की जा रही विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं द्वारा प्रदान के उद्देश्य से विकसित की है. इस पोर्टल में सामग्री विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं और विभागों क्रिस, रेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा बनाए रखा का एक सहयोगात्मक प्रयास का परिणाम है.